Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी 

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 | हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी

HP Parvat Dhara Yojana 2022 : हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, क्रियान्वयन की प्रक्रिया, लाभ और विशेषताएं क्या है। 

तो आइए हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना से संबंधित जानकारी, तो अंत तक जरूर पढ़े इस पोस्ट को । 

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से राज्य में जल स्रोतों का संग्रहण, प्रबंधन और संरक्षण करने के उद्देश्य से पर्वत धारा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। 

वर्तमान में यह योजना राज्य में लाहौल और स्पीति मंडलों को छोड़कर बाकी सभी 10 मंडल में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है। 

क्योंकि हिमाचल प्रदेश पहाड़ी इलाके में बसा है और विशेषज्ञ के अनुसार जिस तरह से यहां पर जल की बर्बादी हो रही है तो यहां पर आने वाले समय में भूजल का स्तर बहुत अधिक नीचे चला जाएगा जिससे यहां के लोगों के सामने पानी की समस्या हो जाएगी। 

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana को भविष्य में आने वाली पानी की गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए भू जल की स्थिति और जल स्रोत को विकास करने के लिए शुरू किया गया है। 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 

Parvat Dhara Yojana हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा जल स्त्रोत का संवर्धन करके भूजल के स्तर में बढ़ोतरी करने के लिए शुरू किया गया है। जिससे कि विलुप्त हो रहे जल के जीर्णोद्धार और ढलान दार खेतों में सिंचाई करने के लिए छोटे-बड़े जल संचयन के ढांचे का निर्माण करके वन में जल की आपूर्ति की जा सके।

इस योजना को 10 वन मंडल में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से 110 छोटे तालाब, 600 विभिन्न प्रकार की चेक डैम या चेक वॉल, 12000 कंटूर ट्रेंच निर्मित किया जाएगा साथ ही पौधारोपण भी किया जाएगा। 

इस पर्वत धारा योजना के लिए 2 करोड़ 76 लाख रुपए खर्च होगा। हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना नोडल विभाग जल शक्ति विभाग के पास है। वन विभाग भी इस योजना में अपना योगदान देंगे क्योंकि राज्य का लगभग दो तिहाई भाग वन ही है और 27% भूमि हरित आवरण से ढका है। 

हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना के अंतर्गत शामिल किया गया वन मंडल 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना को लाहौल और स्पीति मंडल को छोड़कर बाकी सभी 10 मंडल में लागू कर दिया है, यह मंडल निम्नलिखित है। 

बिलासपुर, राजगढ़, नालागढ़, हमीरपुर, पार्वती, नाचन, ठियोग, नूरपुर, जोगिंद्रनगर और डलहौजी 

हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने पर्वत धारा योजना को अपने राज्य में भूजल स्तर में सुधार और जल संरक्षण के लिए शुरू किया है। 

इस योजना के माध्यम से प्रदेश में ढलान धार क्षेत्र में सिंचाई के लिए जल संग्रहण किया जाएगा। वर्तमान में यह योजना राज्य के 10 जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। 

यहां इस योजना के अंतर्गत छोटे बड़े तालाब, चेक डैम और कंटूर ट्रेंच बनाया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में 1 का क्षेत्रफल कितना है इसलिए सिचाई के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। HP Parvat Dhara Yojana 2022 के माध्यम से वन क्षेत्र में जल का संवर्धन करके जल की कमी को दूर किया जाएगा। 

पर्वत धारा योजना हिमाचल प्रदेश 2022 से होने वाला लाभ 

इस योजना के माध्यम से राज्य के बिलासपुर, राजगढ़, नालागढ़, हमीरपुर, पार्वती, नाचन, ठियोग, नूरपुर, जोगिंद्रनगर और डलहौजी वन मंडल को लाभ मिलेगा। 

हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा दिया जाएगा, इसके लिए वन मंडल में 110 छोटे बड़े तालाब और 600 विभिन्न प्रकार के चेक डैम और 12000 कंटूर ट्रेंच बनाया जाएगा। 

इस योजना के अंतर्गत विलुप्त हो रहे जल स्रोतों के जीर्णोद्धार और ढलानदार खेत में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जल संचयन ढांचे का निर्माण किया जाएगा और उसका रखरखाव किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना से कैसे बढ़ेगा जल स्तर 

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा जल स्तर को बढ़ाने के लिए कारक कितने प्रकार के छोटे बड़े तालाब चेक डैम या चेक वॉल और कंटूर ट्रेंच का निर्माण किया जाएगा जिससे भूमि में जल को अधिक समय तक रोक कर रखा जा सके। 

इस कार्य के माध्यम से जल संसाधनों में सुधार आएगा और भूजल स्तर में बढ़ोतरी होगा जिससे स्थानीय लोगों को खेतों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो सकेगा। 

हिमाचल प्रदेश पर्वत धारा योजना 2022 से संबंधित Highlights 

▪️योजना का नाम — HP Parvat Dhara Yojana

▪️संबंधित विभाग — वन विभाग हिमाचल प्रदेश 

▪️उद्देश्य — राज्य के वन क्षेत्र में जल स्तर की वृद्धि करना 

▪️लाभ — वन क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति कराना ।

▪️बजट —  2 करोड़ 76 लाख 

▪️योजना में शामिल मंडल — 10 वन मंडल

▪️अधिकारिक वेबसाइट — http://himachalpr.gov.in/

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें।

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार

Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *